केरल: पेरियार के तट पर हाई अलर्ट, Ernakulam जिले में बाढ़ की आशंका

Kerala: High alert on the banks of Periyar

कोच्चि: पेरियार नदी के तट पर पड़ने वाले स्थानों को एर्नाकुलम (Ernakulam) जिला प्रशासन द्वारा हाई अलर्ट पर रखा गया है क्योंकि इडुक्की बांध से छोड़ा गया पानी बुधवार सुबह कोच्चि में अलुवा के बाढ़ संभावित क्षेत्रों में पहुंच गया है। केरल में मूसलाधार बारिश को देखते हुए एहतियात के तौर पर मंगलवार सुबह 11 बजे इडुक्की बांध के तीन शटर खोल दिए गए, जिससे इडुक्की बांध से प्रति सेकेंड एक लाख लीटर पानी छोड़ा जा रहा है।

इस बीच, केरल के बिजली मंत्री के कृष्णनकुट्टी ने मंगलवार को कहा कि पेरियार नदी का जलस्तर फिलहाल खतरे के निशान से नीचे है।
एएनआई से बात करते हुए, कृष्णनकुट्टी ने कहा कि चूंकि इडुक्की और इदमालयार बांध खोले गए थे, मैं यहां पेरियार नदी की वर्तमान स्थिति को देखने आया था। हमें अब चिंता करने की कोई बात नहीं है। आधिकारिक अनुमान के मुताबिक केरल में भारी बारिश ने 27 लोगों की जान ले ली है। इनमें से कोट्टायम जिले में 14, इडुक्की जिले में 10 और तिरुवनंतपुरम, त्रिशूर और कोझीकोड जिलों में एक-एक मौत हुई है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने मंगलवार को बारिश से प्रभावित केरल में आज के लिए तिरुवनंतपुरम, पठानमथिट्टा, कोट्टायम और अन्य जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया।

ऑरेंज अलर्ट के साथ जारी किए गए अन्य जिलों में एर्नाकुलम, इडुक्की, त्रिशूर, पलक्कड़, मलप्पुरम, कोझीकोड, वायनाड और कन्नूर जिले शामिल हैं। कासरगोड, अलापुझा और कोल्लम जिले में 20 अक्टूबर के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *