Bharat Jodo Yatra: 107 दिन में तीन हजार किमी चलकर पहुंचे राजधानी

Bharat Jodo Yatra capital walk 3000 km in 107 day

नई दिल्ली: राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा (Bharat Jodo Yatra) शनिवार को दिल्ली पहुंच गई हैं। कन्याकुमारी से चलकर राहुल ने पिछले 107 दिन में तीन हजार किलोमीटर की दूरी तय की हैं। दिल्ली में सोनिया गांधी और प्रियंका गांधी भी राहुल की यात्रा में शामिल हो गई हैं। यहां राहुल ने कहा- मैंने RSS और BJP के लोगों से कहा हैं कि हम आपके नफरत के बाजार में प्यार की दुकान खोलने आए हैं।

राहुल की यात्रा में कांग्रेस कार्यकर्ताओं की बड़ी भीड़ पहुंची हैं। इस वजह से दिल्ली पुलिस ने 02 दर्जन से ज्यादा जगह ट्रैफिक डायवर्ट किया हैं। वहीं, बदरपुर बॉर्डर से लाल किले तक हैवी ट्रैफिक रहने की संभावना जताई हैं। दिल्ली कांग्रेस के मुताबिक, यात्रा शनिवार को 23 किमी का सफर तय करके शाम 04:00 बजे लाल किले पर समाप्त होगी। इसके बाद यात्रा में 09 दिन का ब्रेक रहेगा।

राहुल गांधी ने दिए तीन बड़े बयान

Bharat Jodo Yatra capital walk 3000 km in 107 day

बीजेपी नफरत फैलाती हैं, हम प्यार फैलाते हैं। हम सभी भारतीयों को गले लगाते हैं। हर भारतीय को देश में प्यार फैलाने के लिए एक छोटी सी दुकान खोलनी चाहिए।

भारत जोड़ो यात्रा में कहीं नफरत नहीं हैं। इस यात्रा में कोई गिरता हैं तो सब लोग उसको उठा देते हैं। मदद करते हैं सभी, यही सच्चा हिंदुस्तान हैं।

आप किसी से भी पूछिए कि क्या इस यात्रा में किसी से धर्म पूछा गया? अमीर और गरीब का अंतर किया गया? तो जवाब मिलेगा- नहीं। इस यात्रा में सिर्फ मोहब्बत हैं।

अपने वाहन की जगह पब्लिक ट्रांसपोर्ट से आएं जाएं- दिल्ली ट्रैफिक पुलिस

पुलिस ने लोगों से कहा हैं कि यात्रा रूट से हटकर जाने वाली सड़क या बाईपास का इस्तेमाल करें। साथ ही अपने वाहन की जगह पब्लिक ट्रांसपोर्ट से आएं जाएं। यात्रा के कारण बदरपुर फ्लाईओवर, प्रह्लादपुर रेड लाइट, महरौली बदरपुर रोड, अपोलो फ्लाईओवर, मथुरा रोड सीआरआरआई रेड लाइट, मथुरा रोड, मोदी मिल फ्लाई ओवर, आश्रम चौक पर ट्रैफिक डायवर्ट किया गया हैं।

इसी तरह एंड्रयूजगज, कैप्टन गौर मार्ग, लाजपत नगर फ्लाईओवर के नीचे, निजामुद्दीन फ्लाईओवर, प्रगति मैदान सुरंग, आईपी फ्लाईओवर की ओर, सुब्रमण्यम भारती मार्ग/जाकिर हुसैन मार्ग क्रॉसिंग, मथुरा रोड/ शेरशाह रोड टी-प्वाइंट, Q-प्वाइट, R/A जसवंत सिंह, मंडी हाउस, विकास मार्ग (यमुना पुल/लक्ष्मी नगर शकरपुर साइड), मिंटो रोड रेड लाइट, गुरु नानक चौक, राजघाट चौक इलाकों में ट्रैफिक डायवर्ट किया जाएगा।

2 जनवरी तक विराम पर होगी यात्रा

Bharat Jodo Yatra capital walk 3000 km in 107 day

भारत जोड़ो यात्रा शनिवार रात से 09 दिन के रेस्ट पर रहेगी। 03 जनवरी को गाजियाबाद के लोनी बॉर्डर से उत्तर प्रदेश में यात्रा की एंट्री होगी। 04 जनवरी को बागपत, 05 जनवरी को शामली और 06 जनवरी को कैराना से होकर राहुल की यात्रा दूसरे चरण में हरियाणा के सोनीपत में एंट्री करेगी। हरियाणा के बाद यात्रा पंजाब होते हुए जम्मू-कश्मीर के लिए रवाना होगी।

भारत जोड़ो यात्रा का अब तक का सफर

कन्याकुमारी से 07 सितंबर को शुरू हुई यात्रा ने अब तक 09 राज्यों का सफर तय किया हैं। इनमें तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, राजस्थान और हरियाणा शामिल हैं। इस दौरान इन राज्यों के 46 जिलों को कवर किया गया हैं।

Bharat Jodo Yatra capital walk 3000 km in 107 day

अब तक राहुल और उनके सहयोगी करीब तीन हजार किमी की यात्रा पूरी कर चुके हैं। तय कार्यक्रम के मुताबिक कुल 150 दिन में भारत जोड़ो यात्रा को 12 राज्यों में 3 हजार 570 किमी की दूरी पैदल तय करना हैं। यात्रा पूरी करने के लिए राहुल गांधी को अब सिर्फ 570 किमी का सफर तय करना हैं। वे इस दौरान तीन राज्यों उत्तर प्रदेश, पंजाब और जम्मू-कश्मीर से गुजरेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *