Navaratri पर केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने सभी के सुख, समृद्धि, अच्छे स्वास्थ्य की कामना की

Union Home Minister Amit Shah wishes everyone happiness, prosperity, good health on Navratri

नई दिल्ली: केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने गुरुवार को नवरात्रि (Navaratri) के नौ दिवसीय त्योहार के पहले दिन लोगों को शुभकामनाएं दीं और उम्मीद जताई कि यह त्योहार सभी के जीवन में सुख, समृद्धि और अच्छा स्वास्थ्य लेकर आएगा। शक्ति संचय और आत्म-जागरूकता के महान पर्व नवरात्रि के अवसर पर सभी को शुभकामनाएं। केंद्रीय गृह मंत्री ने ट्वीट कर कहा- आदिशक्ति मां दुर्गा सभी की मनोकामना पूर्ण करें और सभी के जीवन में सुख, समृद्धि और अच्छा स्वास्थ्य प्रदान करें। जय माता दी।

नवरात्रि के 09 दिनों का शुभ मुहूर्त गुरुवार से शुरू हो गया है। त्योहार का पहला दिन प्रतिपदा तिथि है जो देवी दुर्गा के आगमन का प्रतीक है। दुर्गा पूजा ज्यादातर घटस्थापना से शुरू होती है। प्रतिपदा को मां दुर्गा के प्रथम स्वरूप माता शैलपुत्री की पूजा की जाती है। उन्हें हेमवती, भवानी और पार्वती के नाम से भी जाना जाता है। उनके चित्रमय चित्रण में उनके दाहिने हाथ में त्रिशूल और बाएं हाथ में कमल है।

इसे भी पढ़ें: PM Modi ने 35 पीएसए ऑक्सीजन प्लांट राष्ट्र को किए समर्पित

ऐसा कहा जाता है कि देवी सती ने आत्मदाह के बाद हिमालय की पुत्री शैलपुत्री के रूप में जन्म लिया था। शैलपुत्री दो शब्दों शैल और पुत्री का मेल है, जिसका अर्थ है पहाड़ों की पुत्री। नवरात्रि के पहले दिन माता शैलपुत्री की पूजा करने से सौभाग्य और सौभाग्य की प्राप्ति होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *