स्पीकर अभयवर्धने ने Gotabaya Rajapaksa के इस्तीफे का किया ऐलान, कहा- 7 दिन में देश को नया मिलेगा राष्ट्रपति

Speaker Abhaywardene announces Gotabaya's resignation, says country will get new President within 7 days

कोलंबो: गंभीर आर्थिक और राजनीतिक संकट से जूझ रहे श्रीलंका को सात दिन के अंदर नया राष्ट्रपति मिल जाएगा। श्रीलंकाई संसद के स्पीकर Mahindra Yapa Abhaywardene ने आज (शुक्रवार) को इस बात की घोषणा की हैं। उन्होंने बताया कि गुरुवार को गोटबाया राजपक्षे (Gotabaya Rajapaksa) ने कानूनी तौर पर राष्ट्रपति पद से इस्तीफा दे दिया हैं।

अभयवर्धने ने बताया कि अब ससंद की बैठक शनिवार को होगी। उन्होंने देश की जनता से अपील की हैं कि वे सांसदों के लिए शांतिपूर्ण माहौल बनाए रखें, ताकि वे राष्ट्रपति चुनाव की प्रक्रिया में भाग ले सकें। राष्ट्रपति चुनाव 22 जुलाई को तय किया गया हैं।

मालदीव से सिंगापुर पहुंचे गोटबाया

वहीं, श्रीलंका से भागकर मालदीव पहुंचे पूर्व राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे अब सिंगापुर पहुंच गए हैं। सऊदी एयरलाइंस का एक विमान गुरुवार शाम उन्हें लेकर सिंगापुर के चांगी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पहुंचा। उनके साथ पत्नी और दो बॉडीगार्ड भी थे। गोटबाया एयरपोर्ट पर पत्नी संग शॉपिंग करते दिखे। तस्वीर श्रीलंका के अखबार डेली मिरर ने शेयर की हैं।

उधर, सिंगापुर के विदेश मंत्रालय ने कहा, गोटबाया राजपक्षे निजी यात्रा पर आए हैं। उन्होंने न शरण मांगी हैं, न उन्हें शरण दी गई हैं। अब गोटबाया के सऊदी अरब जाने की अटकलें हैं।

सेना ने राष्ट्रपति भवन से भीड़ को हटाया

श्रीलंका में गुस्साई भीड़ से निपटने की जिम्मेदारी सेना ने संभाल ली हैं। सेना ने राष्ट्रपति भवन, प्रधानमंत्री दफ्तर समेत प्रशासनिक इमारतों से जनता को हटा दिया हैं। जनता को संसद में घुसने से रोकने के लिए टैंक तैनात किए गए हैं। संसद के प्रवक्ता ने कहा कि गोटबाया ने इस्तीफा दे दिया हैं। इसलिए आज संसद का सत्र शुरू हो सकता हैं।

स्पीकर को मिल चुका हैं राजपक्षे का इस्तीफा

संसद के स्पीकर महिंदा यापा अभयवर्धने को राजपक्षे का इस्तीफा मिल चुका हैं। यह इस्तीफा श्रीलंका में सिंगापुर ऐंबैसी के माध्यम से मिला। कई मीडिया रिपोर्ट्स में यह भी कहा गया कि उन्होंने स्पीकर को इस्तीफा ई-मेल किया हैं। वहीं, राजपक्षे के इस्तीफे के बाद कोलंबो में लोग जश्न मनाते और डांस करते नजर आए।

श्रीलंका संकट से जुड़े अपडेट्स

Abhaywardene

देश में हिंसक प्रदर्शन को रोकने के लिए सेना को बल प्रयोग की इजाजत दी गई।

गुरुवार को दोपहर 12 बजे से शुक्रवार सुबह 05 बजे तक कोलंबो में कर्फ्यू लगाया गया।

न्यूज एजेंसी AP के मुताबिक, गोटबाया राजपक्षे सिंगापुर के बाद सऊदी अरब जाएंगे।

प्रदर्शनकारी कब्जा की गई सरकरी इमारतों को खाली करने के लिए बातचीत कर रहे हैं।

श्रीलंकाई अधिकारियों ने गुरुवार को पश्चिमी प्रांत में लगाया गया कर्फ्यू हटा लिया।

मालदीव से निकल नहीं पाए श्रीलंका के EX-President : प्रदर्शन के डर से सिंगापुर की फ्लाइट छोड़ी

राष्ट्रपति आवास से बाहर निकले प्रदर्शनकारी

कोलंबो में विरोध प्रदर्शन अभी भी जारी हैं। इस बीच संसद भवन की सुरक्षा के लिए टैंकों की तैनाती की गई हैं। दूसरी तरफ प्रदर्शनकारियों ने राष्ट्रपति आवास और प्रधानमंत्री आवास खाली कर दिया हैं। इन दोनों जगहों को सेना ने अपने नियंत्रण में ले लिया हैं। उधर, राष्ट्रपति राजपक्षे के भाई और पूर्व मंत्री बासिल राजपक्षे भी अमेरिका भाग गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *