IPL मीडिया राइट्स की नीलामी: EPL को पीछे छोड़ दुनिया की दूसरी सबसे महंगी लीग बनी IPL

नई दिल्ली: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के अगले पांच सीजन (2023 से 2027) के Media Rights की नीलामी का सोमवार को दूसरा दिन हैं। दूसरे दिन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी हैं। इसके शुरुआती चरण में भारतीय उपमहाद्वीप के लिए TV और डिजिटल राइट्स बिक चुके हैं। सूत्रों की माने तो TV राइट्स 57 करोड़ प्रति मैच और डिजिटल राइट्स 48 करोड़ प्रति मैच में बिके हैं। इनकी कुल बोली 43,255 करोड़ की लगी है। टीवी का पैकेज 23,575 करोड़ में और डिजिटल पैकेज 19,680 करोड़ रुपये में बिका हैं।

इसे खरीदने वाले के नाम का खुलासा नहीं हुआ हैं। पिछली नीलामी में ये राइट्स स्टार ने 16,348 करोड़ में खरीदे थे। ऐसे में इस बार TV और डिजिटल राइट्स पिछली बार की तुलना में ढाई गुना ज्यादा हैं। सूत्रों के मुताबिक पहले दिन रविवार तक बोली की रकम 43 हजार 50 करोड़ रुपए तक गई थी। इसमें अभी और इजाफा हो सकता हैं। सबसे अधिक बोली किसने लगाई हैं, इसका खुलासा नहीं किया गया था।

भारतीय उपमहाद्वीप के टीवी और डिजिटल राइट्स के लिए वायकॉम 18, स्टार और सोनी के बीच कड़ा मुकाबला हुआ हैं। पहले दिन टीवी राइट्स प्रति मैच 54 करोड़ रुपए तक गए। वहीं, डिजिटल राइट्स प्रति मैच 50 करोड़ रुपए तक पहुंच गया। राइट्स जीतने वाली कंपनी के नाम की घोषणा आज हो सकती हैं।

प्रति मैच के लिए कम से कम 104 करोड़ रुपए मिलना तय:

सूत्रों ने बताया कि अब तक जो बोली लगी है उसके मुताबिक BCCI को IPL के एक मैच के एवज में 104 करोड़ रुपए मिलना तय हो गया हैं। इस तरह एक मैच के ब्रॉडकास्ट राइट्स के हिसाब से IPL अब दुनिया की दूसरी सबसे महंगी लीग हो गई हैं। IPL ने EPl (86 करोड़ रुपए प्रति मैच) को पछाड़ा हैं। अब इससे ज्यादा रकम सिर्फ अमेरिका की नेशनल फुटबॉल लीग (NFL) को मिली हैं। NFL को हर मैच के ब्रॉडकास्ट राइट्स के लिए 133 करोड़ रुपए मिलते हैं। सोमवार को IPL की रकम में और इजाफा होना तय हैं।

चार अलग-अलग पैकेज के लिए बोली:

पहले पैकेज में भारतीय उपमहाद्वीप के टीवी राइट्स शामिल हैं। यानी जो कंपनी इसे हासिल करती हैं, वह भारत सहित दक्षिण एशिया के देशों में लीग का टीवी पर प्रसारण करेगी। इस पैकेज में एक मैच का बेस प्राइस 49 करोड़ रुपए हैं। पहले दिन बोली बेस प्राइस से 5 करोड़ रुपए ऊपर तक जा चुकी हैं।

दूसरा पैकेज भारतीय उपमहाद्वीप में डिजिटल राइट्स का हैं। इसे हासिल करने वाली कंपनी दक्षिण एशिया में लीग का डिजिटल प्लेटफॉर्म पर प्रसारण करेगी। एक मैच का बेस प्राइस 33 करोड़ रुपए हैं। पहले दिन बोली बेस प्राइस से 17 करोड़ रुपए ऊपर जा चुकी हैं।

तीसरे पैकेज में 18 चुनिंदा मैचों के डिजिटल राइट्स शामिल किए गए हैं। इनमें सीजन का पहला मैच, वीकएंड पर होने वाले हर डबल हेडर में शाम वाला मैच और चार प्लेऑफ मुकाबलों को रखा गया हैं। एक मैच का बेस प्राइस 11 करोड़ रुपए हैं। चौथे पैकेज में भारतीय उपमहाद्वीप के बाहर के टीवी और डिजिटल प्रसारण अधिकार शामिल हैं। एक मैच का बेस प्राइस 3 करोड़ रुपए हैं। चारों पैकेज का कंबाइंड बेस प्राइस 32,890 करोड़ रुपए चारों पैकेज के बेस प्राइस को जोड़ दिया जाए तो 5 साल में होने वाले 370 मैचों का कंबाइंड बेस प्राइस 32,890 करोड़ रुपए हैं। पिछली बार (2018 से 2022) मीडिया राइट्स 16,347 करोड़ रुपए में बेचे गए थे।

ipl Media Rights

BCCI को 45 से 50 हजार करोड़ रुपए मिलने की उम्मीद:

भारतीय क्रिकेट बोर्ड को उम्मीद हैं कि इस बार मीडिया राइट्स की नीलामी से उसे 45 से 50 हजार करोड़ रुपए तक मिल सकते हैं। कुछ एक्सपर्ट्स 60 हजार करोड़ रुपए तक की बात भी कर रहे हैं।

पहले और दूसरे पैकेज के लिए रिलायंस और स्टार में कड़ा मुकाबला:

वैसे तो नीलामी में 8 कंपनियां होड़ में हैं, लेकिन भारतीय उपमहाद्वीप में टीवी और डिजिटल राइट्स (पहला और दूसरा पैकेज) के लिए मुकेश अंबानी की कंपनी वायकॉम 18 और स्टार के बीच कड़ा मुकाबला होने की उम्मीद हैं। सोनी भी नीलामी में उतर रही हैं, लेकिन कंपनी ने जिस तरह बेस प्राइस ज्यादा होने पर आपत्ति जताई हैं उससे इस बात की उम्मीद कम हैं कि वह अग्रेसिव बिडिंग करेगी।

शुरुआत पहले और दूसरे पैकेज के साथ:

बोली लगाने की प्रक्रिया पहले और दूसरे पैकेज के साथ हुई। कंपनियों को दोनों पैकेज के लिए प्रति मैच के हिसाब से बोली लगा रही हैं। इनकी नीलामी पूरी होने के बाद तीसरे और चौथे पैकेज के लिए बोली लगेगी। पहले पैकेज को जीतने वाली कंपनी के पास दूसरे पैकेज के लिए सबसे ज्यादा बोली लगाने वाली कंपनी को चुनौती देने का मौका होगा। इसी तरह दूसरे पैकेज को जीतने वाली कंपनी के पास तीसरे पैकेज के लिए सबसे ज्यादा बोली लगाने वाली कंपनी को चुनौती देने का मौका होगा।

5 साल में IPL के 410 मैच कराएगा BCCI:

बोर्ड ऑफ क्रिकेट कंट्रोल इन इंडिया (BCCI) आने वाले पांच सालों में IPL के 410 मैच आयोजित कर सकता हैं। सूत्रों के मुताबिक बोर्ड ने यह प्रस्ताव इसलिए तैयार किया हैं ताकि मीडिया राइट्स ऑक्शन में ब्रॉडकास्टर्स ज्यादा से ज्यादा बोली लगाएं। बोर्ड 2023-24 में 74-74 मैच ही कराने जा रहा हैं। उसके बाद साल 2025 और 2026 में मुकाबलों की संख्या बढ़ाई जाएगी। इन दोनों साल में 84-84 मुकाबले होंगे। 2027 में 94 मैच कराने की योजना हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *